सोमवार, 2 जून 2025

तां म आवह जातवेदो लक्ष्मीमनपगामिनीम्। यस्यां हिरण्यं विन्देयं गामश्वं पुरुषानहम्। 2nd Mantra of Shri Suktam

 



तां म आवह जातवेदो लक्ष्मीमनपगामिनीम्।

यस्यां हिरण्यं विन्देयं गामश्वं पुरुषानहम्। 2


ताम्  - उस (लक्ष्मी देवी) को।


म आवह:  -  मेरे पास लाओ।


जातवेदो  - अग्निदेव (जो सबको जानते हैं)।


लक्ष्मीम्  - लक्ष्मी देवी (संपत्ति, ऐश्वर्य की देवी)।


अनपगामिनीम् -  जो कभी नष्ट या चली न जाएँ, सदा स्थिर रहें।


यस्याम्  -  जिनके कारण/अधिष्ठान से।


हिरण्यम् -  स्वर्ण (सोना)।


विन्देयम् -  मैं प्राप्त करूँ।


गाम् -  गौ (धन, संपत्ति का प्रतीक)।


अश्वम् -  घोड़ा (तेजस्विता, सामर्थ्य का प्रतीक)।


पुरुषानहम्-   मनुष्य, सेवक/सहयोगी जन।


हे जातवेद (अग्निदेव), आप उस लक्ष्मी देवी को मेरे पास लाएँ जो कभी मेरा साथ न छोड़ें।

जिनके आशीर्वाद से मैं सोना, गायें (धन का प्रतीक), घोड़े (बल, गति का प्रतीक) और बहुत से सेवक (पुरुष) प्राप्त कर सकूँ। 


O Jatavedo (Agni Deva), please bring to me that Goddess Lakshmi who will never leave my side.

By her blessings, may I obtain gold, cows (symbols of wealth), horses (symbols of strength and speed), and many servants (helpers or attendants)



रविवार, 1 जून 2025

ॐ हिरण्यवर्णां हरिणीं सुवर्णरजतस्रजाम्। चन्द्रां हिरण्मयीं लक्ष्मीं जातवेदो म आवह। 1st Mantra of Shri Suktam

 


ॐ हिरण्यवर्णां हरिणीं सुवर्णरजतस्रजाम्।

चन्द्रां हिरण्मयीं लक्ष्मीं जातवेदो म आवह।


  • ॐ: परब्रह्म का प्रतीक – सर्वव्यापक चेतना।

  • हिरण्यवर्णाम्: सोने के समान कांतिवान रूप वाली।

  • हरिणीं: हरिण (मृग) के समान कोमल व सौम्य।

  • सुवर्णरजतस्रजाम्: सोने-चाँदी की सुंदर मालाओं से विभूषित।

  • चन्द्राम्: चंद्रमा के समान शीतल और शांति प्रदायिनी।

  • हिरण्मयीम्: स्वर्णमयी आभा से युक्त।

  • लक्ष्मीम्: धन, ऐश्वर्य और सुख की अधिष्ठात्री देवी।

  • जातवेदो: अग्निदेव का दूसरा नाम (जो सब कुछ जानता है)।

  • म आवह: हमारे पास लाएँ, अवतरित करें।


यह मंत्र देवी लक्ष्मी का आह्वान करता है।
देवी लक्ष्मी का स्वरूप स्वर्ण के समान दैदीप्यमान (तेजस्वी) है। वे हरिण (मृग) के समान कोमल और मन को मोह लेने वाली हैं। वे सोने और चाँदी की मालाओं से अलंकृत रहती हैं। चंद्रमा की तरह उनका तेज शीतल और शांति देने वाला है। वे सोने जैसी सुनहरी आभा से युक्त हैं।
साधक (भक्त) अग्निदेव से प्रार्थना करता है कि वे उस लक्ष्मी देवी को हमारे पास लाएँ, ताकि हमारा जीवन ऐश्वर्य और शांति से परिपूर्ण हो जाए।


Oṃ: The Supreme Brahman, who is boundless consciousness.


Hiranyavarṇām: Having a golden radiance for a form.


Hariṇīm: Gentle and soft as a deer.


Suvarṇarajatasrajām: Adorned with beautiful garlands of gold and silver.


Candrām: Calm and soothing like the moon.


Hiraṇmayīm: Filled with gold radiance.


Lakṣmīm: The goddess presiding over wealth, prosperity, and pleasure.


Jātavedo: Another name for Agnideva, the all-knowing one.


Ma Āvaha: Conjure her to come to us; manifest.


This is an invocation of Goddess Lakshmi. Her form shines with the radiance of gold. She is soft and alluring, like a deer. She is adorned with garlands of gold and silver. Her moon-like radiance is cool and calming. The sheen of gold illuminates her appearance.

The practitioner (devotee) prays to Agnideva to have that Lakshmi Goddess brought unto him, so that his life may be full of splendour and tranquillity.

रविवार, 18 मई 2025

श्री अनंतबोध चैतन्य जी: एक साधक का जीवन, सेवा की समर्पित यात्रा

 

श्री अनंतबोध चैतन्य जी: एक साधक का जीवन, सेवा की समर्पित यात्रा

लेखक: संपादक मंडल | श्रेणी: आत्मकथा, साधना यात्रा, संत जीवन | भाषा: हिंदी


परिचय

जब आत्मा संसार की चकाचौंध से ऊपर उठकर ईश्वर की शरण में जाती है, तब वह एक साधक बनती है।
जब वह साधक सेवा, त्याग और सत्य के मार्ग पर अडिग चलता है, तब वह चैतन्य बनता है।
ऐसे ही एक साधक, विचारक, योगी और आध्यात्मिक शिक्षक हैं — श्री अनंतबोध चैतन्य जी

उनका जीवन एक दीपक की तरह है, जो दूसरों को प्रकाश देने के लिए स्वयं जलता रहा है।


प्रारंभिक जीवन और वैराग्य की पुकार

श्री अनंतबोध चैतन्य जी का जन्म 16 जून 1980 को हरियाणा राज्य में हुआ। बचपन से ही उनके भीतर एक अदृश्य आकर्षण था — ध्यान, आत्मा, और ब्रह्म के रहस्यों की ओर

किशोरावस्था में ही उन्होंने जाना कि संसारिक मोह-माया से परे कुछ ऐसा है, जो शाश्वत है। उन्होंने दर्शनशास्त्र में स्नातकोत्तर (MA) किया और उसी ज्ञान को साधना में बदलने का मार्ग चुना।


आध्यात्मिक साधना और मार्ग की खोज

दर्शन और योग के पवित्र शास्त्रों में गहरी रुचि रखते हुए, उन्होंने अनेक गुरुओं से दीक्षा ली, किंतु अंततः उनका हृदय श्रीविद्या साधना, उपनिषदों और अद्वैत वेदांत के पथ पर दृढ़ हो गया।

🧘‍♂️ योग और ध्यान में समर्पण

उन्होंने वर्षों तक हिमालय की गोद में, दक्षिण भारत के शक्तिपीठों में और भारत के संतों की संगति में साधना की। हर साधना, हर तपस्या, हर मौन… उन्हें उस बिंदु पर ले जाती रही जहाँ अहंकार समाप्त होता है और आत्मा का विस्तार होता है।


सेवा और शिक्षण: Anant Holistic Wellness Center की स्थापना

विदेश में बसने के बाद भी उनका ध्यान कभी अपनी साधना और सेवा से नहीं भटका।
लिथुआनिया में रहते हुए उन्होंने Anant Holistic Wellness Center की नींव रखी — जहाँ योग, ध्यान, वैदिक ज्योतिष, जीवन परामर्श और भारतीय दर्शन के माध्यम से लोगों को आंतरिक शांति और संतुलन की राह दिखाई जाती है।

उनका दृष्टिकोण स्पष्ट है —

"मनुष्य को स्वयं को जानना चाहिए, और यह कार्य केवल भीतर की यात्रा से ही संभव है।"


ज्योतिष, दर्शन और आध्यात्मिक परामर्श

श्री अनंतबोध जी वैदिक ज्योतिष के एक अनुभवी साधक हैं। उनके ज्योतिष परामर्श केवल भविष्य बताने तक सीमित नहीं रहते —
वे आत्मा की प्रकृति, कर्म के रहस्य और मानसिक शांति प्राप्त करने के उपाय भी बताते हैं।

उनकी सलाह से न केवल जीवन में स्पष्टता आती है, बल्कि एक नयी दिशा भी मिलती है।


मूल उद्देश्य: मानवता के लिए आत्म-प्रकाश का संदेश

श्री अनंतबोध चैतन्य जी की साधना केवल व्यक्तिगत मुक्ति के लिए नहीं, बल्कि समष्टि कल्याण के लिए है। उनका मानना है कि:

"आध्यात्मिकता कोई दिखावा नहीं, बल्कि वह जीने की शैली है जो प्रत्येक क्षण में ईश्वर को महसूस कर सके।"

उनका जीवन एक सरल, शांत और संयमित जीवन है — और यही संदेश वह अपने अनुयायियों को भी देते हैं।


निष्कर्ष

श्री अनंतबोध चैतन्य जी का जीवन एक साधना, एक सेवा और एक समर्पण की यात्रा है।
उनकी कहानी उस हर व्यक्ति के लिए प्रेरणा है, जो आत्मिक उन्नति चाहता है — चाहे वह किसी भी पृष्ठभूमि से क्यों न आता हो।

🙏🏼 आइए हम सब उनके पवित्र कार्यों में सहभागी बनें, और अपने जीवन को भी आत्मिक प्रकाश की ओर मोड़ें।


🔖 टैग्स: #AnantbodhChaitanya #SpiritualJourney #SadhakLife #Srividya #Vedanta #JyotishGuru #YogaTeacher #AnantWellness #HinduPhilosophy #InnerPeace


शनिवार, 17 मई 2025

What is Shri Yantra? And an explanation of the nine layers (Avaranas) of the Shri Yantra


 Shri Yantra: The King of All Yantras

Shri Yantra is revered as the king of all yantras. It is said to bring both material and spiritual prosperity into one’s life. According to the scriptures, "Shri Sundari Sadhana Tatparanam, Bhogashcha Mokshashcha Karastha Eva..."—through the worship of Shri Vidya, a seeker can attain both worldly pleasures and liberation.

The Shri Yantra comprises nine interlocking triangles. At its very centre lies a Bindu (point), symbolising the ultimate source of creation. Because of this central point, the Divine Mother Tripura Sundari is also known as Vaindhavyavasini (Vindhyavasini).

These nine triangles represent the unity and balance between male (Purusha) and female (Shakti) energies. The central Bindu symbolises pure consciousness.

The yantra is made up of five primary geometrical shapes:

  1. Square

  2. Triangle

  3. Circle

  4. Point (Bindu)

  5. Lotus petals

In Shri Yantra:

  • There are 9 interlocking triangles,

  • A central Bindu,

  • 2 circles,

  • Lotus petals arranged in layers,

  • And an enclosing square (Bhupura).

These elements come together to create a highly sophisticated geometric pattern known to grant Dharma (righteousness), Artha (wealth), Kama (desires), and Moksha (liberation).


The Nine Layers (Avaranas) of Shri Yantra:

  1. Trailokya Mohana Chakra – Enchants all three worlds.

  2. Sarvashapooraka Chakra – Fulfils all desires and hopes.

  3. Sarva Sankshobhana Chakra – Has the power to shake the entire universe.

  4. Sarva Saubhagya Dayaka Chakra – Grants good fortune and auspiciousness.

  5. Sarvartha Siddhi Prada Chakra – Grants success in all undertakings.

  6. Sarva Rakshakara Chakra – Offers protection from all dangers.

  7. Sarva Rogahara Chakra – Heals all diseases and ailments.

  8. Sarva Siddhi Prada Chakra – Grants all types of accomplishments and powers.

  9. Sarvanandamaya Chakra – Bestows ultimate bliss and liberation.


Bhupura (Trailokya Mohana Chakra)

The outermost layer is called Bhupura, symbolising base human emotions like anger, fear, and material desires. It consists of a square with four gates representing the four cardinal directions, each linked to one of the elements:

  • East – Air

  • South – Fire

  • West – Water

  • North – Earth

These gates symbolise access to wholeness, unity, and spiritual completeness. Beyond this square lie three concentric circles, representing past, present, and future, surrounded by two layers of lotus petals.


Shodasha Dal (Sarvashapooraka Chakra)

The first inner lotus has sixteen petals, symbolising the fulfilment of all desires. These petals are grouped into three categories:

  • Ten petals correspond to the organs of perception and action (tongue, nose, mouth, eyes, ears, skin, hands, feet, genitals, etc.).

  • Five petals relate to the five elements—water, air, earth, fire, and space.

  • The sixteenth petal connects the first two categories, providing interpretation and integration.
    This layer encourages awareness of sensory experiences and our engagement with them.


Ashta Dal (Sarva Sankshobhana Chakra)

The second lotus layer has eight petals, representing human activities such as speech, motion, stimulation, aversion, attachment, elimination, balance, and attraction. At this level, one is invited to observe and become conscious of these subtle activities.


Triangular Mandala (Sarva Saubhagya Dayaka Chakra)

As previously mentioned, nine interlocking triangles signify the interplay of male and female energies.

  • Upward triangles = Shiva (masculine)

  • Downward triangles = Shakti (feminine)

Together they form 43 smaller triangles, each symbolizing a unique aspect or energy. These are arranged in four concentric circles and one central triangle. The directional reading begins from the southernmost triangle, proceeding counterclockwise—honoring both the flow of energy and the concept of duality.


Chaturdashara (Sarvartha Siddhi Prada Chakra)

This layer contains 14 outer triangles, representing qualities such as:

  • Stimulation

  • Pursuit

  • Attraction

  • Bliss

  • Delusion

  • Stillness

  • Liberation

  • Control

  • Joy

  • Intoxication

  • Fulfillment of desires

  • Luxury

  • Mantras

  • Dissolution of duality


Bahirdashara (Sarva Rakshakara Chakra)

This layer has 10 triangles, symbolizing protective and empowering forces:

  • Granting siddhis (spiritual powers)

  • Wealth

  • Joyful activities

  • Fulfillment of desires

  • Removal of suffering

  • Pacification of death

  • Victory

  • Removal of obstacles

  • Manifestation

  • Bestowal of happiness


Antardashara (Sarva Rogahara Chakra)

This innermost circle of 10 triangles represents higher states of consciousness and healing qualities:

  • Omniscience

  • Omnipotence

  • Sovereignty

  • Wisdom

  • Destruction of all diseases

  • Unconditional support

  • Destruction of evil

  • Protection

  • Fulfillment

  • Divine unity


Fourth Triangle Circle (Sarva Siddhi Prada Chakra)

This circle contains 8 triangles symbolising essential existential forces:

  • Maintenance

  • Creation

  • Dissolution

  • Pleasure

  • Pain

  • Cold

  • Heat

  • The power of choice/action

These guide spiritual evolution by encouraging awareness of change, transformation, and growth.


Central Triangle and Bindu (Sarvanandamaya Chakra)

At the heart of the Shri Yantra is the innermost triangle, representing total perfection and unity.
Within this triangle lies the Bindu, the point of pure consciousness, considered the source of all creation.


Om Shri Matre Namah
(Salutations to the Divine Mother)

शनिवार, 9 नवंबर 2024

ज्योतिष और वास्तुशास्त्र में गाय का महत्व


1) ज्योतिष में गोधूलि समय को विवाह के लिए शुभ मुहूर्त माना गया है। 

2) अगर यात्रा के दौरान गाय सामने आ जाए या अपने बछड़े को दूध पिलाती दिख जाए, तो यह यात्रा की सफलता का संकेत है। 

3) जिस घर में गाय होती है, वहां स्वतः ही वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं। 

4) जन्मकुंडली में यदि शुक्र नीच राशि कन्या में हो, शुक्र की दशा चल रही हो, या वह अशुभ भावों (6, 8, 12) में स्थित हो, तो रोज़ सुबह की पहली रोटी सफेद गाय को खिलाने से शुक्र दोष समाप्त होता है।

5) पितृदोष से मुक्ति— सूर्य, चंद्र, मंगल, या शुक्र का राहु के साथ युति होना पितृदोष उत्पन्न करता है। मान्यता है कि सूर्य का संबंध पिता से और मंगल का संबंध रक्त से है, इसलिए सूर्य अगर शनि, राहु या केतु के साथ हो या उनकी दृष्टि में हो और मंगल राहु या केतु से संयुक्त हो, तो पितृदोष बनता है। इस दोष को समाप्त करने के लिए गाय को रोज़ाना रोटी, गुड़, चारा आदि खिलाना चाहिए।

6) यदि किसी की कुंडली में सूर्य नीच राशि तुला में हो या केतु से अशुभ प्रभाव आ रहे हों, तो गाय की पूजा से इस दोष में राहत मिल सकती है।

7) यात्रा में अगर सामने से गोमाता आ रही हो, तो उसे दाहिने से जाने देना चाहिए; यह यात्रा की सफलता का प्रतीक है।

8) बुरे सपने दिखने पर व्यक्ति को गाय का स्मरण करना चाहिए, जिससे बुरे सपने आना बंद हो सकते हैं।

9) गाय के घी को आयु से जोड़ा गया है। हस्तरेखा में आयु रेखा टूटी हुई हो, तो गाय का घी उपयोग में लाना और उसकी पूजा करना लाभकारी होता है।

10) देसी गाय के ककुद (कूबड़) में बृहस्पति का निवास माना गया है। कुंडली में बृहस्पति के मकर राशि में नीच स्थिति में होने पर, इस ककुद के दर्शन और शिवलिंग रूपी ककुद के पास गुड़ व चने की दाल अर्पित करने से लाभ मिलता है। 

11) गाय के नेत्रों में सूर्य और चंद्र का वास होता है। कुंडली में सूर्य-चंद्र कमजोर हों, तो गाय के नेत्रों के दर्शन करना लाभकारी होता है।

वास्तु दोष निवारण में गाय का योगदान

जिस स्थान पर भवन निर्माण हो, वहां बछड़े वाली गाय को बांधने से संभावित वास्तु दोष स्वतः समाप्त हो जाते हैं, और निर्माण कार्य में कोई बाधा नहीं आती। भारतीय समाज में गाय के प्रति गहरी आस्था है और गोसेवा को एक महत्वपूर्ण कर्तव्य माना गया है। महाभारत के अनुशासन पर्व में कहा गया है कि जहाँ गाय निर्भयता से सांस लेती है, वह स्थान पापमुक्त हो जाता है। 

पद्मपुराण और कूर्मपुराण में बताया गया है कि गाय को कभी लांघकर नहीं जाना चाहिए। किसी महत्वपूर्ण साक्षात्कार या अधिकारी से मिलने से पहले गाय की रंभाने की आवाज सुनाई देना शुभ होता है। गाय की सेवा संतान प्राप्ति के लिए भी लाभकारी है।

शिवपुराण और स्कंदपुराण में कहा गया है कि गोसेवा और गोदान करने से मृत्यु के बाद यम का भय नहीं रहता। गाय के पैरों की धूल को पाप विनाशक माना गया है। गोधूलि बेला को विवाह आदि शुभ कार्यों के लिए अत्यंत श्रेष्ठ मुहूर्त माना गया है। जब गायें चरने के बाद वापस लौटती हैं, उस समय उठने वाली धूल पाप-तापों को दूर करने वाली होती है। पंचगव्य और पंचामृत की महिमा सभी जानते हैं। इस प्रकार गाय हमारे जीवन में सभी प्रकार से कल्याणकारी है।