शनिवार, 26 नवंबर 2022

ध्यान का विज्ञान (THE SCIENCE OF MEDITATION)

ध्यान का विज्ञान



ध्यान आध्यात्मिक उपचार की कला है। यह विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए वैज्ञानिक रूप से सिद्ध विज्ञान है, चाहे वह शारीरिक, शारीरिक या मनोवैज्ञानिक हो। आज का चिकित्सा विज्ञान समझाता है कि मानव जाति को होने वाली अधिकांश बीमारियाँ मनोदैहिक होती हैं, जिसका अर्थ है कि उनमें एक मानसिक या मानसिक घटक और एक दैहिक या भौतिक घटक होता है। तनाव के उच्च स्तर के कारण अवचेतन में तरंगें कुछ शारीरिक बीमारी को प्रकट करती हैं। इसलिए उपचार के सिद्धांत में विभिन्न प्रकार की ध्यान तकनीकों की विधि द्वारा कारण को समाप्त करना शामिल है


साक्षी का अर्थ है बिना प्रयास के प्राकृतिक साक्षी और समाधि मन की गहन ध्यान अवस्था है। इसे जप की सहायता से या कुंडलिनी शक्ति को जगाकर प्राप्त किया जा सकता है। शाक्षी समाधि ध्यान बस इतना ही है - एक प्राकृतिक, सहज ध्यान प्रणाली जो चेतन मन को अपने आप में गहराई से बसने की अनुमति देती है, जिससे उसे बहुत जरूरी गहरा आराम मिलता है। जब मन शांत हो जाता है, तो यह सभी तनावों और तनावों को छोड़ देता है और वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करता है। सभी अप्रिय विचारों को दूर करता है और मन में भावनाओं को शांत करता है।

ध्यान में मन की विचारहीन अवस्था

केवल वर्तमान क्षण में - उन क्षणों में जब मन अतीत के बारे में पछतावे और भविष्य के बारे में चिंता से मुक्त हो जाता है - क्या किसी को सच्ची खुशी मिलती है। कुछ ही सत्रों में आप अपने स्वयं के स्वभाव की गहराई में उतरना सीखेंगे। आप अपने दिल में आनंद और शांति की खोज करेंगे।

साक्षी समाधि ध्यान बहुत आसान और सुखद है और नियमित दैनिक अभ्यास आपके जीवन की गुणवत्ता को पूरी तरह से बदल सकता है। साक्षी समाधि के माध्यम से, ध्यान जीवन में अनुशासन और मन में आनंद की भावना पैदा करता है, शरीर, मन और आत्मा को फिर से जीवंत करता है।

THE SCIENCE OF MEDITATION

Meditation is the art of spiritual healing. It is a scientifically proven science for curing various ailments, be it physical, physiological or psychological. Today's medical science explains that most diseases inflicted on mankind are psychosomatic, meaning they have a psychic or mental component and a somatic or physical component. Ripples in the subconscious due to higher levels of stress manifest some physical illness. The principle of treatment, therefore, consists in eliminating the cause by the method of various types of meditation techniques

Shakshi means natural witness without effort and samadhi is a deep meditative state of mind. This can be achieved with the help of Japa or by awakening the Kundalini Shakti. Shakshi Samadhi meditation is just that - a natural, effortless meditation system that allows the conscious mind to settle deep into its own self, giving it much-needed deep rest. When the mind calms down, it lets go of all tension and stress and focuses on the present moment. removes all unpleasant thoughts and eases the feelings in the mind.

The thoughtless state of mind in meditation

Only in the present moment—those moments when the mind is freed from regrets about the past and anxiety about the future—does one find true happiness. In just a few sessions you will learn to tap into the depths of your own nature. You will discover bliss and peace within your own heart.

Shakshi Samadhi meditation is very easy and enjoyable and regular daily practice can completely change the quality of your life. Through Shakshi Samadhi, meditation instils discipline in life and a sense of joy in the mind, rejuvenating the body, mind and soul.

मंगलवार, 22 नवंबर 2022

श्री यन्त्र क्या है? तथा श्री यन्त्र के नव आवरण की व्याख्या


श्री
यंत्र, सभी यंत्रों का राजा कहा जाता है। भौतिक और आध्यात्मिक दोनों तरह 
की समृद्धि जीवन में लाता है। 

कहा जाता है श्री सुंदरी साधन तत्पराणाम्‌ , भोगश्च मोक्षश्च करस्थ एव….श्री विद्या की उपासना से साधक भोग और मोक्ष दोनों पा सकता है।  

श्री यंत्र में नौ चक्र होते हैं  यंत्र के केंद्र में एक बिंदु होता है इस बिंदु के कारण ही भगवती त्रिपुर सुंदरी को वैंधववासिनी (विन्ध्यवासिनी) कहा जाता है। 

नौ त्रिकोण परस्पर पुरुष तत्त्व और स्त्री सत्ता  के बीच एकता और संतुलन बनाते है, केंद्र में बिंदू शुद्ध चेतना का प्रतिनिधित्व करता है। 


 यंत्र में पाँच मुख्य ज्यामितीय आकृतियाँ होती हैं: वर्ग, त्रिकोण, वृत्त, बिंदु और कमल की पंखुड़ियाँ। श्री यंत्र में वे सभी हैं: इसमें (1) नौ इंटरलॉकिंग त्रिकोण होते हैं (2) बीच में एक बिंदु, (3) दो वृत्त (4) कमल के फूल की पंखुड़ियों के साथ पूर्ण, और (5) एक वर्ग।

 
श्रीयंत्र बिंदु, त्रिकोण, वसुकोण, दशार-युग्म, चतुर्दशार, अष्ट दल, षोडसार, तीन वृत तथा भूपुर से निर्मित है। इसमें चार  ऊपर मुख वाले शिव त्रिकोण, पांच नीचे मुख वाले शक्ति त्रिकोण होते हैं। इस तरह त्रिकोण, अष्टकोण, दो दशार, पांच  शक्ति तथा बिंदु, अष्ट कमल, षोडश दल कमल तथा चतुरस्त्र हैं। ये आपस में एक-दूसरे से मिले हुए हैं। यह यंत्र मनुष्य को अर्थ, धर्म, काम, मोक्ष देने वाला है।


श्री यन्त्र में नव आवरण निम्नलिखित हैं 


1:- त्रैलोक्य मोहन चक्र- तीनों लोकों को मोहित करने की क्षमता से परिपूर्ण चक्र है ।
2:- सर्वाशापूरक चक्र- सभी आशाओं, कामनाओं की पूर्ति करने की क्षमता से परिपूर्ण चक्र है ।
3:- सर्व संक्षोभण चक्र- अखिल विश्व को संक्षोभित करने की क्षमता से परिपूर्ण चक्र है ।
4:- सर्व सौभाग्यदायक चक्र- सौभाग्य की प्राप्ति,वृद्धि करने की क्षमता से परिपूर्ण चक्र है ।
5:- सर्वार्थ सिद्धिप्रद चक्र- सभी प्रकार की अर्थाभिलाषाओं की पूर्ति करने की क्षमता से परिपूर्ण चक्र है ।
6:- सर्वरक्षाकर चक्र- सभी प्रकार की बाधाओं से रक्षा करने की क्षमता से परिपूर्ण चक्र है ।
7:- सर्वरोगहर चक्र- सभी व्याधियों, रोगों से रक्षा करने की क्षमता से परिपूर्ण चक्र है ।
8:- सर्वसिद्धिप्रद चक्र- सभी सिद्धियों की प्राप्ति करने की क्षमता से परिपूर्ण चक्र है ।
9:- सर्व आनंदमय चक्र- परमानंद या मोक्ष की प्राप्ति करने की क्षमता से परिपूर्ण चक्र है ।
 


भूपुर (त्रैलोक्य मोहन चक्र) 

सबसे बाहरी परत, जिसे "भूपुर  कहा जाता है, क्रोध, भय और भौतिकवादी इच्छाओं जैसे सबसे सांसारिक और "बुनियादी" मानवीय भावनाओं का प्रतिनिधित्व करती है। इस वर्ग के भीतर जो संरचनाएं हैं उन्हें प्रसिद्ध चार दिशाओं का प्रवेश द्वार माना जाता है। इसके अलावा, प्रत्येक चार तत्वों में से एक का भी प्रतिनिधित्व करता है। पूर्व वायु, दक्षिण अग्नि, पश्चिम जल और उत्तर पृथ्वी का प्रतिनिधित्व करता है। यदि आप चारों दिशाओं या तत्वों को एक साथ लेते हैं, तो आप पूर्णता, एकता और प्रसिद्ध आध्यात्मिकता भी प्राप्त करते हैं। एक बार जब हम इस परत को पार कर लेते हैं, तो हम वृत्तों की तीन परतों पर आ जाते हैं, जो अतीत, वर्तमान और भविष्य का प्रतिनिधित्व करती हैं। तीन वृत्त कमल ले की दो परतों में जड़े हुए हैं। 

षोडश दल (सर्वाशापूरक चक्र) 

श्रीयंत्र की पहली परत में सोलह पंखुड़ियाँ होती हैं और उन सभी आशाओं और इच्छाओं की पूर्ति का प्रतिनिधित्व करती हैं। सोलह पंखुड़ियों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। पहली श्रेणी में दस पंखुड़ियाँ हैं जो मानव शरीर पर ध्यान केंद्रित करती हैं, विशेष रूप से धारणा और क्रिया के अंग (यानी जीभ, नाक, मुंह, आंख, कान, त्वचा, हाथ, हाथ, पैर और प्रजनन अंग)। अगली पाँच पंखुड़ियाँ पाँच तत्वों से संबंधित हैं: जल, वायु, पृथ्वी, अग्नि और अंतरिक्ष। सोलहवीं पंखुड़ी वह भावना है जो पहली दो श्रेणियों के बीच संबंध और व्याख्या प्रदान करती है। कमल के पत्तों के पहले चक्र को पूरा करने के लिए तीनों श्रेणियों को मिलाना होता है । इस परत में, यह निरीक्षण करना महत्वपूर्ण है कि हम इन संवेदनाओं का अनुभव कैसे करते हैं ताकि हम उनके बारे में जागरूक हो सकें। 

अष्ट दल   (सर्व संक्षोभण चक्र )

दूसरी परत में जाने से आप आठ कमल की पंखुड़ियों के घेरे में आ जाते हैं। ये पंखुड़ियां हमारी गतिविधि के विभिन्न रूपों का प्रतिनिधित्व करती हैं: भाषण, आंदोलन, उत्तेजना, उत्तेजना, घृणा, चिपटना, उन्मूलन, समानता और आकर्षण। जब आप इस स्तर पर पहुंच जाते हैं, तो आपको इन गतिविधियों को देखने के लिए आमंत्रित किया जाता है और इन गतिविधियों में संलग्न होने पर आप अधिक जागरूक हो जाते हैं। 

त्रिकोणीय मंडल (सर्व सौभाग्यदायक चक्र) 

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, नौ इंटरलॉकिंग त्रिकोण स्त्री और पुरुष ऊर्जा के बीच परस्पर क्रिया का प्रतिनिधित्व करते हैं। स्त्रैण ऊर्जा को नीचे की ओर त्रिकोण और पुल्लिंग को ऊपर की ओर त्रिकोण द्वारा दर्शाया गया है। नौ त्रिभुजों को परस्पर जोड़ने से कुल 43 छोटे त्रिभुज बनते हैं। प्रत्येक एक संपत्ति का प्रतिनिधित्व करता है। जैसा कि बाहरी वर्गों और कमल के पत्तों के साथ होता है, 43 त्रिभुजों को मंडलियों में दर्शाया जाना चाहिए। यदि आप त्रिभुजों को वृत्तों के रूप में देखते हैं, तो आप कुल चार वृत्त और एक केंद्रीय त्रिभुज देख सकते हैं। त्रिकोणीय हलकों को पढ़ने में, एक सर्कल से सबसे कम त्रिकोण को देखकर स्टार से सबसे कम त्रिकोण से शुरू होता है, जो नीचे की ओर इशारा कर रहा है। वहां से, प्रत्येक त्रिकोण के माध्यम से एक वामावर्त परिपत्र गति में आगे बढ़ें, मर्दाना और स्त्री ऊर्जा को उलट दें। पढ़ने को आसान बनाने के लिए, संदर्भ बिंदु के रूप में चार दिशाओं का उपयोग करते हुए त्रिकोणों को पढ़ने के लिए एक अन्य सादृश्य का उपयोग किया जा सकता है। सबसे दक्षिणी त्रिकोण से शुरू करते हुए पूर्व और फिर उत्तर की ओर बढ़ें। नदी पश्चिम के माध्यम से जारी है और फिर से दक्षिण में पहुंचकर समाप्त हो जाती है।

चतुर्दशार (सर्वार्थ सिद्धिप्रद चक्र)

बाहरी वृत्त में 14 त्रिभुज अर्थात 14 गुण होते हैं। निचले, नीचे की ओर इशारा करते हुए त्रिभुज और दक्षिण-पूर्व-उत्तर-पश्चिम सादृश्य के साथ शुरुआत करते हुए, यहाँ विशेषताएँ हैं: उत्तेजना, पीछा, आकर्षण, परमानंद, मोह, गतिहीनता, मुक्ति, नियंत्रण, आनंद, नशा, इच्छा की सिद्धि, विलासिता, मंत्र और द्वैत का नाश।

बहिर्दशार (सर्वरक्षाकर चक्र) 

अगले त्रिभुज वृत्त में 10 त्रिभुज या गुण होते हैं। त्रिभुजों का पठन अपरिवर्तित रहता है, नीचे के त्रिभुज से शुरू होकर नीचे की ओर इशारा करता है। दस गुण सभी सिद्धियों के दाता, धन के दाता, सभी को प्रसन्न करने वाली गतिविधियों की ऊर्जा,  सभी इच्छाओं को देने वाले, सभी कष्टों को दूर करने वाले, मृत्यु को शांत करने वाले, सभी के विजेता हैं। विघ्नों को दूर करने वाले, रूप देने वाले और समस्त सुखों को देने वाले हैं। पहले त्रिकोण से ऊर्जावान अंतर यह है कि ये गुण किसी व्यक्ति या उसके पीछे होने का प्रतिनिधित्व करते हैं। 

अन्तर्दशार (सर्वरोगहर चक्र) 

त्रिभुजों के तीसरे वृत्त में भी 10 त्रिभुज हैं। दस गुण सर्वज्ञता, सर्वशक्तिमत्ता, संप्रभुता, ज्ञान, सभी रोगों का विनाश, बिना शर्त समर्थन, सभी बुराइयों का नाश, सुरक्षा और सभी इच्छाओं की पूर्ति हैं। इस त्रिकोण की अंतर्निहित ऊर्जा सार्वभौमिकता और दिव्यता है। पहले दो त्रिभुजाकार वृत्तों के विपरीत इनमें जुड़ाव और एकता की अनुभूति होती है।

त्रिभुजों का चौथा वृत्त (सर्वसिद्धिप्रद चक्र)

त्रिभुजों के इस अंतिम वृत्त में कुछ त्रिभुज हैं: 8. आठ चतुर्भुज गुण रखरखाव, निर्माण, विघटन, सुख, दर्द, ठंड, गर्मी और एक क्रिया को चुनने की क्षमता हैं। इन गुणों का उपयोग आध्यात्मिक यात्रा को समझने के लिए किया जा सकता है जो निरंतर विकास को बनाने और जाने देने के पुण्य चक्र में शुरू होता है। यह समझना कि अब क्या काम नहीं करता और अगले चरण के लिए क्या आवश्यक है।  ये आठ बिंदु मिलकर आध्यात्मिक विकास के पथ पर एकता बनाते हैं।

मध्य त्रिकोण और बिंदू (सर्व आनंदमय चक्र)

अंतिम और सबसे केंद्रीय त्रिकोण सभी पूर्णता के दाता की गुणवत्ता रखता है, त्रिकोण के केंद्र में बिंदू शुद्ध चेतना का प्रतिनिधित्व करता है। बिन्दु समस्त सृष्टि का स्रोत है।

ॐ श्री मात्रे नमः। 

सोमवार, 21 नवंबर 2022

The explanation of Shri Yantra by Anantbodh Chaitanya



Shri Yantra, the Queen of all Yantras, brings the divine power of prosperity into one's life - both materialistic and spiritual. Holding a strong place in Hinduism, yantras are mystical charts that support the pursuit of wealth by meditating through them or simply being in possession of one.

Shri Yantra: a map to consciousness

The yantra comprises nine interlocking triangles forming a total of 43 triangles within two circles of lotus petals and a T-shaped square. In the centre of the yantra is a point called the Bindu. The interplay of the nine triangles creates unity and balance between the masculine and feminine, with the Bindu point in the centre representing pure consciousness. The finished image of the nine interlocking triangles forms a kind of web that represents the entire cosmos.

The symbolism of the Shri Yantra

The diagram is also considered to be a kind of womb, representing all of creation, fertility and prosperity. The triangles are surrounded and protected by three circles, two of which are decorated with lotus petals, symbolic of eternity and wealth. The outer square layer represents the four gates of the earth. All of these elements represented in the Shri Yantra form a very powerful energetic symbol that unites all layers of existence from earthly experiences to the most cosmic spiritual representations.

Beyond Religion

Because of its very powerful symbolism, the Shri Yantra has drawn the attention of many people beyond the realm of Hinduism to the western world. It is widely used today as a supportive object for meditation to welcome prosperity while clearing the mind of all kinds of clutter.

Origin of the name "Shri Yantra"

Shri-yantra-meditation Shri Yantra is especially famous as it is the main yantra from which all other yantras are derived. In Sanskrit, "Shri" means "queen" and "yantra" comes from "yam" and "tra", where "yam" means "instrument" and "tra", is derived from "trana", means "liberation". Therefore, Shri Yantra literally means "the queen of all instruments of liberation". But liberation from what? Liberation in this context refers to spiritual liberation, the ability to detach from worldly worries and transform them into spiritual growth. Shri Yantra has different spellings that can be used. One such spelling is "Shree Yantra" which means "wealth instrument" which ties into spiritual wealth.

Shri Yantra: more than a drawing

A good yantra consists of five main geometric shapes: squares, triangles, circles, dots and lotus petals. Shri Yantra has them all: It consists of (1) nine interlocking triangles with (2) a dot in the middle, (3) two circles (4) completed with the petals of the lotus flower, and (5) a square.

An analogy for spiritual growth

When looking at the Shri Yantra, the outer layers can be viewed as a representation of the most "down-to-earth" experience. The square is called the "Earth Square" and each layer approaching the centre is a representation of the gradual movement of spiritual growth/liberation toward the ultimate goal of spiritual awakening and pure consciousness. This pure awareness is represented by the dot in the centre of the yantra.

The elements that build up into pure consciousness

The point, also called "Bindu" (Sanskrit for "point"), is surrounded by nine interlocking triangles, four pointing up and five pointing down. The upward triangles represent the masculine, Shiva, energy. The downward triangles represent the feminine, shakti, energy. The interlocking triangles form a total of 43 smaller triangles. The triangles are surrounded by two layers of lotus petals before reaching the square with T-shaped structures, also called the "Earth Square". For more information about the meaning of each element, you can read the meaning behind the elements of Shri Yantra.

The meaning behind the elements from the Shri Yantra

A Journey to Consciousness

When contemplating the mantra, it is advisable to first focus on the outermost layers and slowly move inward one layer at a time. This is due to the spiritual analogy. The outermost layer is the most grounded and at the same time the most human layer. As we gradually move inward, we enter higher levels of spirituality and consciousness. So let's analyze the different layers from outside to inside all:

The Earth square ( BHUPUR)

The outermost layer, called the "Earth Square," represents the most mundane and "basic" human emotions, such as anger, fear, and materialistic desires. Within this square are T-shaped structures that are considered to be the gateways to the well-known four directions. In addition, each also represents one of the four elements. East represents air, south fire, west water, and north earth. If you take all four directions or elements together, you achieve perfection, unity and also the well-known spirituality. Once we get past this layer, we come to three layers of circles, representing the past, the present, and the future. The three circles are embedded in two layers of lotus leaves.

The outer layer of sixteen petals

The first layer contains sixteen petals and represents the fulfilment of all hopes and desires that we are allowed to experience. The sixteen petals are divided into three categories. The first category contains ten petals that focus on the human body, more specifically the organs of perception and action (i.e. tongue, nose, mouth, eyes, ears, skin, hands, arms, feet and reproductive organs). The next five petals relate to the five elements: water, air, earth, fire and space. The sixteenth petal is the spirit that provides the connection and interpretation between the first two categories. To complete the first circle of lotus leaves, all three categories must be combined. In this layer, it is important to observe how we experience these sensations in order to become aware of them. For more information on how to observe these sensations, read the section on 'Awareness Through Observation'.

The inner layer of the eight petals

Moving in another layer brings you to the circle of eight lotus petals. These petals represent our different forms of activity: speech, movement, arousal, excitement, disgust, clinging, elimination, equanimity, and attraction. When you reach this layer, you are invited to observe these activities and become more aware as you engage in these activities. For example, take a moment when you are excited. Stop, take a step back and notice where the excitement is felt in your body. You can also observe and analyze what triggered this excitement in you. It happens that we were agitated for a while before we became aware of it. That's the purpose of this layer. Stay constantly awake and aware of how our surroundings or situations create certain triggers in us. Observing allows us to become more aware, to be more present and to let go of the sensations experienced in the present. As you practice this exercise, you will become more conscious over time. This causes you to move inward toward more layers.

The Triangular circles

As previously mentioned, the nine interlocking triangles represent the interplay between the feminine and masculine energies. The feminine energy is represented by downward triangles and the masculine by upward triangles. Interlocking the nine triangles creates a total of 43 smaller triangles. Each represents a property. As with the outer squares and lotus leaves, the 43 triangles must be represented in circles. If you look at the triangles in the form of circles, you can see a total of four circles and a central triangle.

Reading the triangular circles

In reading the triangular circles, one begins with the lowest triangle from the star by looking at the lowest triangle from the circle, which is pointing down. From there, move through each triangle in a counter-clockwise circular motion, reversing the masculine and feminine energies. To make the reading easier, another analogy can be used for reading the triangles, using the four directions as a reference point. Starting from the southernmost triangle, move east and then north. The river continues through the west and ends by reaching the south again.

The Outer triangle circle

The outer circle contains 14 triangles, i.e. 14 properties. Beginning with the lower, downward-pointing triangle and the South-East-Northwest analogy, here are the attributes: arousal, pursuit, attraction, ecstasy, infatuation, immobility, liberation, control, pleasure, intoxication, an accomplishment of desire, luxury, mantra and the destruction of duality.

The Second triangular circle

The next triangle circle contains 10 triangles or properties. The reading of the triangles remains unchanged, starting with the bottom triangle pointing down. The ten qualities are the giver of all achievements, the giver of wealth, the energy of activities pleasing to all, the bringer of all blessings, the giver of all desires, the remover of all suffering, the appeaser of death, the conqueror of all obstacles, the bringer of beauty and the giver of all happiness. The energetic difference from the first triangle is that these qualities represent a person or being behind. This can be perceived by the words "giver", "bringer", "remover", etc. They could also be understood as angels exercising these qualities. However, it is also possible that these represent the "we" and that we hold these hidden qualities, although we are not yet aware of them.

The Third triangular circle

The third circle of triangles also contains 10 triangles. The ten qualities are omniscience, omnipotence, sovereignty, knowledge, destruction of all diseases, unconditional support, vanquishing of all evils, protection and the fulfilment of all desires. The underlying energy of this triangle is universality and divinity. In contrast to the first two triangular circles, there is a feeling of connectedness and unity.

The fourth circle of triangles

This last circle of triangles contains a few triangles: 8. The eight qualities are maintenance, creation, dissolution, pleasure, pain, cold, warmth, and the ability to choose an action. These qualities can be used to understand the spiritual journey one embarks on in the virtuous cycle of creating and letting go of constant growth. Understanding what no longer serves and what is necessary for the next step. For example, "Maintain," "Create," and "Dissolve" can be combined, with pleasure-pain and cold warmth creating the opposites. The eighth quality summarizes the first seven qualities well: "the ability to choose an action". These eight points together form a unity on the path of spiritual growth.

The Central Triangle and Bindu

The last and most central triangle holds the quality of bestower of all perfection, with the Bindu in the centre of the triangle representing pure consciousness. Bindu is the source of all creation.

गुरुवार, 10 नवंबर 2022

|| शिवस्तुति: || श्री हिमांशु जी द्वारा विरचित



|| शिवस्तुति: || [[ हिन्दीसहिता ]]

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कमलदलमनाप्य स्वाक्षिकस्योज्जिहीर्षु:

कमलनयनवत्वात् कामलं कल्पयंस्तत्

समुदितशुभभावश्रद्धया वर्तमानश्

शिव शिव शिव नूनं भक्तिदार्ढ्यैकलोक:||१||


एक हजार कमल के पुष्पों से भगवान् शिव की पूजा करते समय अंतिम कमल को अनुपलब्ध पाकर, "मैं कमलनयन हूं" ऐसा सोचकर , स्वयं की ही आंख निकालने के लिए तैयार भगवान् विष्णु की इस बढ़ी हुई श्रद्धा के भाव को देखकर प्रसन्न होने वाले, हे शिव! आप निश्चित ही लोगों की भक्ति की दृढ़ता की परीक्षा लेने वाले हैं।


अतिशयगुणधाम्नो धाम कैलाशनाम

हिमवति हिमशीते देववृक्षा विभान्ति

अहिहरिवृषकेक्याख्वावृताश्शाम्भवाश्च

तदहह दशशिरस्कस्स्वौजसोत्पाटनेच्छु:||२||


अतिशय गुणों के धाम भगवान शिव का जो कैलाश नाम का जो धाम है, वह हिमालय पर स्थित है! जहां बर्फ के ठंडेपन में देववृक्ष शोभा देते हैं । सांप, मोर, चूहा , शेर, वृषभ (सांड) इन अपने-अपने वाहनों से शिव परिवार वहां रहता है। लेकिन बड़ा आश्चर्य है, अपनी ताकत के प्रभाव को ना सहन कर पाने के कारण रावण उस कैलाश पर्वत को भी उखाड़ना चाहता है।


सुरमुनिनरदैत्या: यद्बलात्त्रास-माप्ता:

यमवरुणहुताशास्तेजसा येन बद्धा:

मरुदपि न वहेच्चेन्नादिशेत् तद् दशास्य:

जय जय शिव शम्भो! तेऽनुकम्पाप्रभाव:||३||


सुर , नर, मुनि, दैत्य ये सब जिसके बल से त्रस्त थे! यमराज , वरुण देवता , अग्निदेव को जिसने अपने तेज के प्रभाव से बांध रखा था, उस रावण की आज्ञा के बिना पवन देव भी बह नहीं सकते थे ! जय हो , जय हो शिव! आपकी कृपा का महान् प्रभाव है।


अतिशयबलवेगं रोद्धुमेवं न सोढा

शतशतनगरीणां पालको हेमवोढा

जितदिविजभुजाभ्यां कण्डुखण्डप्रचण्डस्

तव शिव हिमधामोत्पाटने दत्तबाहु:||४||


वह उस अपने अत्यंत बल के वेग को रोकने में सक्षम नहीं हुआ, सैकड़ों नगरियों का पालन करने वाला, स्वर्ण का वहन करने वाला, देवताओं को जीतने वाले अपने दोनों भुजाओं से (जो भुजाएं ताकत की खुजली के कारण प्रचंड हो उठी थी) हे शिव! वह रावण आपके इस बर्फीले धाम को भी उखाड़ना चाहता था।


शिरसि वहति कैलासं शिवस्यापि गेहं

प्रकृतिचलितपादाङ्गुष्ठवेगात् पुरारे:

अतलवितललोके नैव पाताललोके

क्व भजति शिव मानात् त्वां गतो ना प्रतिष्ठाम्||५||


भगवान् शिव के घर कैलाश पर्वत को उसने अपने सिर पर उठा लिया, लेकिन स्वाभविक रूप से

 जब शिव के पैर के अंगूठा का हल्का सा दबाव पड़ा, तब - अतल, वितल, सुतल, पाताल लोक में भी वह रावण रुक न सका, धंसता चला गया ! सत्य ही है, अभिमानपूर्वक आपके पास आया हुआ मनुष्य , कहां प्रतिष्ठा को प्राप्त करता है (कहीं नहीं)!


पतति महति कष्टे पर्वतात्पीड्यमान:

ह्वयति पुररिपुं च स्तौति भक्त्यैकचित्त:

अतिशयमहिमाढ्यै: पण्डितत्वप्रदर्शै:

शिवभजनसुसक्तस्ताण्डवस्तोत्रपद्यै:||६||


पर्वत के तले दबा होने के कारण, अत्यंत कष्ट में पड़ा हुआ रोने लगा, तथा फिर त्रिपुरारि को आवाज दी! अतिशय महिमा युक्त , अत्यंत पाण्डित्य पूर्ण ताण्डव स्तोत्र के श्लोकों से, वह शिव की स्तुति करने लगा!


इति च तमनुवीक्ष्य ह्याशुतोषस्तुतोष

स्मरति न कृतधार्ष्ट्यं नैव किञ्चिद् रुरोष

सपदि दशशिरस्कं स्वात्मभावैर्युयोज!

वरद! तव कृपा किं वर्षतान्मादृशेऽपि?७?


ऐसा उसको देखकर भगवान् आशुतोष तुरंत संतुष्ट हो गए, खुश हो गए , उसने जो धृष्टता (बदतमीजी) की उस पर उनका क्रोध जाता रहा, उसको भुला दिया! तत्काल ही रावण को अपने भावों से युक्त किया (अपना बना लिया) !  हे वरदान देने वाले! क्या हम जैसे लोगों पर भी आप कृपा बरसाएंगे?


शिरसि वहति गङ्गां मस्तके यो हिमांशुं

हुतवहमथ भाले वासुकिं चैव कण्ठे

वसति मृतकदेशे भस्मनोद्धूलिताङ्गो

गरलगल! गलेन्मे ग्लानिमुत्पत्तिजन्याम्||८||


सिर पर गंगा, मस्तक पर चंद्रमा, माथे पर धधकती हुई अग्नि, कंठ में नागराज वासुकि, श्मशान भूमि में निवास, चिता की भस्म से लिपटा हुआ शरीर, गले में धारण किया हुआ विष, ऐसे शिव हमारे जन्म-मरण की ग्लानि को नष्ट करें!


दिनमुखे नगरे नगसंवृते

उदयपूरिति वीरभुवि प्रिया

शिवगुरोस्स्तुतिरर्कसुरश्मिषु

विरचिता हृदयेन हिमांशुना||९||


सुबह के समय, सूर्य की नई किरणों में बैठकर, पहाड़ियों से घिरे हुए नगर, वीरभूमि मेवाड़ में भगवान् शिव की यह स्तुति हिमांशु ने की।

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शुक्रवार, 1 जुलाई 2022

गुरु महत्त्व



महर्षि यास्क ने अपने 'निरुक्त' ग्रँथ के पहले अध्याय में कहा~~


"साक्षात्कृत धर्माण ऋषयो बभूवु:। तेऽवरेभ्योऽसाक्षात्कृत-धर्मभ्य: उपदेशेन मन्त्रान् संप्रादु:।"


(धर्म के साक्षात्कार करने वाले तपस्वी जो 'मन्त्रद्रष्टा' ऋषि हैं, उन्होंने अपने से अवर कोटि के व्यक्तियों को, जो धर्म का साक्षात्कार नहीं कर सके, उन्हें मन्त्र का उपदेश दिया।)


इस प्रकार ज्ञान के आदान (गुरु द्वारा) -- प्रदान (शिष्य को) की परम्परा ही सनातन धर्म का मूल है, अनादिकालीन है।


हमारे यहां गुरु को ब्रह्मा-विष्णु महेश ही नहीं प्रत्युत् साक्षात् परब्रह्म कहा है, और विचार करने पर इसमें किसी भी प्रकार की अतिश्योक्ति प्रतीत नहीं होता।

गुरु ब्रह्मा गुरु विष्णु गुरु देवो महेश्वरः। 

गुरु साक्षात् परम ब्रह्मा तस्मै श्री गुरवे नमः। 


'गुरु' शब्द के व्युत्पत्तिलभ्य अर्थों पर ध्यान दें तो यह और अधिक स्पष्ट होता है।

'गुरु' शब्द 'गृ' धातु से निष्पन्न होता है। पाणिनीय व्याकरण शास्त्र में 'गृ' धातु विभिन्न पांच अर्थों में पठित है~~~


१... 'गृ शब्दे' क्रयादिगणीय गृ धातु से गृणाति---- उपदिशति धर्मज्ञानम् सृजति----समुत्पादयतीतिगुरु: इस तरह गुरु ज्ञान-स्रष्टा ब्रह्मा हैं।


२... 'गृ सेचने' भ्वादिगणीय गृ धातु से गरति-सिंचति ज्ञान जलेन शिष्य ह्रदय क्षेत्रम् इति गुरु:। 

शिष्य ह्रदय को उर्वरित कर ज्ञान को अंकुरित प्रवर्द्धित करने के कारण गुरु विष्णु है।


३... 'गृ निगरणे' तुदादिगणीय गृ धातु से गिरति अज्ञानम् नाशयति इति गुरु:। 

अज्ञान का संहारक होने के कारण गुरु महेश्वर हैं।


४... 'गृ विज्ञाने' चुरादिगणीय गृ धातु से गारयति-बोधयति शास्त्रम् इति गुरु:।

परमतत्व का बोध कराकर ब्रह्मसाक्षात्कार कराते हैं, अतः गुरु साक्षात् ब्रह्म स्वरूप हैं।


५... 'गुरी उद्यमने' तुदादिगणीय गुर् धातु से गुरते-सत्पथे प्रवर्तयति शिष्यम् इति गुरु:।

अर्थात् गुरु सन्मार्ग का निर्देश करते हुए गुरु 

बुधवार, 25 मई 2022

श्रीमद्भगवत्पाद शंकराचार्य विरचितं महानुशासनम्


महानुशासनम्   ~                         

यह ग्रँथ भगवान भाष्यकार द्वारा लिखित है। 

इसकी हस्तलिखित प्राचीन प्रतियां पुरी, कामरूप, काशी तथा पूना में प्राप्त हुई है।  


इसमें जगद्गुरु शंकराचार्य के पदपर बैठने वाले संन्यासी की योग्यता का वर्णन किया गया है। 

शंकराचार्य पद पर जन्मना ब्राह्मण , दण्डधारी एक दण्डी संन्यासी ही बैठ सकता है।


                    ।।अथ महानुशासनम्।।


"आम्नाया: कथिता ह्वेते यतीनां च पृथक्-पृथक्।

ते सर्वे चतुराचार्या: नियोगेन यथाक्रमम्।।१।।"


(संन्यासी आचार्यों के गुरु परम्परानुसार पृथक्-पृथक् उपदेश बताए गये है। यह सब चारों आचार्य अपने-अपने धर्मों में लगे।)


"प्रयोक्तव्या: स्वधर्मेषु शासनायास्ततोऽन्यथा।

कुर्वन्तु एव सततमटनं धरिणी तले।।२।।"


(यदि इस महानुशासन के विपरीत चलें तो विद्वानों द्वारा उनपर शासन किया जा सकता है, तथा यह आचार्य निरन्तर पृथ्वी पर भ्रमण करते रहें।)


"विरुद्धाचरण प्राप्तावाचार्याणां समाज्ञया।

लोकान् संशीलयन्त्येव स्वधर्माप्रतिरोधत:।।३।।"


(जब देश में विरुद्ध आचरण होने लगे, तब आचार्यों की आज्ञा से जनता को धर्म की मर्यादा के अनुसार शिक्षा दे।)


"स्व स्व राष्ट्र प्रतिष्ठित्यै संचार: सुविधीयताम्।

मठे तु नियतो वास आचार्यस्य न युज्यते।।४।।'


(अपने-अपने क्षेत्र की प्रतिष्ठा के लिए आचार्य विचरण करते रहें। उनका मठ में नियत रूप से वास उचित नहीं है।)


"वर्णाश्रम सदाचारा अस्माभिर्ये प्रसाधिता:।

रक्षणीयास्तु एवैते स्वे स्वे भागे यथाविधि:।।५।।"


(हमने वर्णाश्रम सदाचार की जो मर्यादा स्थापित की है, उसकी वे अपने-अपने क्षेत्र में विधिपूर्वक रक्षा करें।)


"यतो विनष्टिर्महती धर्मस्यात्र प्रजायते।

मांद्यं सन्त्याज्यमेवात्र दाक्ष्यमेव समाश्रयेत्।।६।।"


(इस युग में धर्म की जब महान् हानि हो रही है, ऐसे में प्रमाद का त्याग कर आचार्यगण चतुराई से काम लें।)


"परस्पर विभागे तु प्रवेशो न कदाचन।

परस्परेण कर्त्तव्या आचर्येण व्यवस्थिति:।।७।।


(एक दूसरे के क्षेत्र में प्रवेश न करें। आचार्य आपस में मिलकर इसकी व्यवस्था करें।। अर्थात् तीर्थयात्रा के उद्दयेश्य से सर्वत्र जा सकते हैं, परन्तु वहां की जनता से कर न लें)


"मर्यादाया: विनाशेन लुप्तेरन्नियमा: शुभा:।

कलहाङ्गार सम्पत्तिरतस्तां परिवर्जयेत्।।८।।"


(मर्यादा के नष्ट हो जाने पर अच्छे नियम लुप्त हो जाते हैं, कलह रूपी अग्नि प्रज्वलित हो जाती है,  अतः इसे रोकना चाहिए।)


"परिव्राडाचार्य मर्यादां मामकीनां यथाविधि:।

चतु: पीठाधिगां सत्तां प्रयुञ्ज्याच्च पृथक् पृथक्।।९।।"


(मेरे द्वारा बताई हुई श्रेष्ठ मर्यादा को चारों पीठों की सत्ता विधिपूर्वक सदुपयोग करें।)


"शुचिर्जितेन्द्रियो वेद वेदाङ्गादि विशारद:।

योगज्ञ: सर्व शास्त्राणां समदा स्थानमाप्नुयात्।।१०।।"


(शुद्धान्त:करण, जितेन्द्रिय, वेद-वेदाङ्ग का ज्ञाता, समस्त शास्त्रों में कुशल, योगाभ्यासी     ऐसा आचार्य ही मेरे पीठ को प्राप्त करें।)


"उक्त लक्षण सम्पन्न: स्याच्चेन्मत् पीठभाग् भवेत्।

अन्यथा रूढ़ पीठोऽपि निग्रहार्हो मनीषिणाम्।।११।।"


(ऊपर कहे गये लक्षणों से युक्त यति ही मेरे आसन पर बैठ सकता है। इसके विपरीत लक्षणों वाला संन्यासी यदि पीठ पर बैठा हो तो विद्वान उसे हटा दें।)


"न जातु मठमुच्छिन्द्यादधिकारिण्युपस्थिते।

विघ्नानामपि बाहुल्यदेष धर्म: सनातन:।।१२।।"


(विघ्नों की अधिकता होने पर भी अधिकारी आचार्य के रहते मठ को किसी प्रकार की हानि न पहुँचाई जाये, यह सनातन धर्म है।)


"अस्मत् पीठ समारुढ परिव्राडुक्तलक्षण:।

अहमेवेति विज्ञेयो यस्य देव इति श्रुते:।।१३।।"


(उक्त लक्षणों से युक्त यती जो मेरी पीठ पर बैठा हो, "यस्य देवे परा भक्ति: यथा देवे तथा गुरौ"   'जैसे इष्ट देव के प्रति भक्ति है वैसे ही गुरुओं में भी भक्ति है'       इस श्रुति के अनुसार वह मेरा ही स्वरूप है, ऐसा जानो।)


"एक एवाभिषेच्य: स्यादन्ते लक्षणसम्मत:।

तत्तत् पीठे क्रमेणैव न बहु युज्यते क्वचित्।।१४।।"


(पूर्ववर्ती संन्यासी के अभाव में ऊपर कहे हुए लक्षणों से युक्त उन पीठों पर एक ही शंकराचार्य का अभिषेक किया जाये, अधिक का नहीं)


"सुधन्वन: समौत्सुक्य निवृत्यै धर्महेतवे।

देवराजोपचारांश्च यथावदनुपालयेत्।।१५।।"


(सुधन्वा राजा की उत्सुकता की निवृत्ति तथा धर्म के लिए, देवताओं तथा राजा के व्यवहारों का यथोचित पालन करना चाहिए।)


"केवलं धर्ममुद्दिश्य विभवो ब्रह्मचेतसाम्।

विहितश्चोपकाराय पद्मपत्र नयं व्रजेत्।।१६।।"


(ब्रह्मज्ञानी शंकराचार्य का वैभव छत्र, चमर सिंहासनादि केवल धर्म के उद्दयेश्य तथा लोकोपकार के लिए है। इस सम्बंध में आचार्य कमल पत्रवत् जैसे कमलपत्र जल में रहते हुए भी जल का प्रभाव उसपर नहीं पड़ता,      निर्लेप रहे।)


"सुधन्वा हि महाराजस्तदन्ये च नरेश्वरा:।

धर्म परम्परीमेतां पालयन्तु निरन्तरम्।।१७।।"


(महाराज सुधन्वा तथा अन्य राजा धर्म की इस परम्परा का निरन्तर पालन करें।)


"चातुर्वर्ण्यं यथायोग्यं वाङ्मन: काय कर्मभी:।

गुरो: पीठं समर्चेत विभागानुक्रमेण वै।।१८।।"


(चारों वर्ण योग्यता के विभागानुसार मनसा, वाचा, कर्मणा गुरु पीठ का पूजन करें।)


"धरामालम्व्य राजान: प्रजाभ्य: करभागिन:।

कृताधिकारा: आचार्या: धर्मतस्तद्वदेव हि।।१९।।"


(जैसे राजा लोग प्रजा के कर के भागी हैं।  वैसे ही आचार्य भी धर्मानुसार प्रजा से कर लेने के अधिकारी हैं।)


"धर्मो मूलं मनुष्याणां सचाचार्यावलम्बन:।

तस्मादाचार्य सुमणे: शासनं सर्वतोऽधिकम्।।२०।।"


(मनुष्य का मूल धर्म है, और वह धर्म आचार्य के आश्रित है। इसीलिए आचार्य रूपी सुमणि का शासन सबसे अधिक है।)


"तस्मात् सर्व प्रयत्नेन शासनं सर्वसम्मतम्।

आचार्यस्य विशेषेण ह्यौदार्य भरभागिन:।।२१।।"


(अतः विशेष रूप से आचार्य का शासन सर्व सम्मत, उदारतापूर्ण तथा भारवाहन समर्थ विशेष रूप से होना चाहिए।)


"आचार्याक्षिप्त दण्डास्तु कृत्वा पापानि मानव:।

निर्मला स्वर्गमायान्ति सन्त: सुकृतिनो यथा।।२२।।"


(पाप करने वाला मनुष्य आचार्य द्वारा दण्डित होने पर निर्मल सुकृति सन्तों के समान स्वर्ग का भागी होता है।)


"इत्येवं मनुरप्याह गौतमोऽपि विशेषत:।

विशिष्ट शिष्टाचारोऽपि मूलादेव प्रसिद्ध्यति।।२३।।"


(इस प्रकार मनु तथा गौतम ने विशेष रूप से कहा है। विशिष्ट पुरुषों का शिष्टाचार मूल से ही प्रसिद्ध है।)


"तानाचार्योपदेशांश्च राजदण्डांश्च पालयेत्।

तस्मादाचार्य राजानावनवद्यौ न निंदयेत्।।२४।।"


(आचार्यों के उपदेश तथा राजदण्ड का सर्वथा पालन करें। अतः निर्दोष आचार्य तथा राजा की निन्दा न करें।)


"धर्मस्य पद्धति ह्र्वेषा जगत: स्थिति हेतवे।

सर्व वर्णाश्रमाणां हि यथा शास्त्रं विधीयते।।२५।।"


(संसार की रक्षा के लिए धर्म की यही पद्धति है कि शास्त्रानुसार सभी वर्णाश्रमों के लिए विधान करती है।)


"कृते विश्व गुरु ब्रह्मा त्रेतायामृषि सत्तमा:।

द्वापरे व्यास एव स्यात् कलावत्र भवाम्यहम्।।२६।।"


(सत्य युग में जगद्गुरु ब्रह्मा,  त्रेता में ऋषिश्रेष्ठ दत्तात्रेय, द्वापर  में व्यास जी तथा कलियुग में मैं शंकराचार्य गुरु हूँ।)


।।इति श्रीमद्भगवत्पाद शंकराचार्य विरचितं महानुशासनम्।।

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शनिवार, 14 मई 2022

ब्रह्मलीन स्वामी विश्वदेवानंद जी का दशम निर्वाणमहोत्सव


पूज्य पाद ब्रह्मलीन पूर्व निर्वाण पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी विश्वदेवानंद जी का निर्वाण महोत्सव श्री यंत्र मंदिर में धूमधाम से मनाया गया वर्तमान आचार्य महामंडलेश्वर निर्वाण पीठाधीश्वर राजगुरु बीकानेर स्वामी विशोकानंद भारती जी के सा सानिध्य में तथा अध्यक्षता में पूर्व आचार्य श्री का निर्वाण महोत्सव श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया गया इस अवसर पर 13 अखाड़ों के महामंडलेश्वर महंत श्री महंत एवं पंच परमेश्वर संत सम्मेलन में श्रद्धांजलि के लिए सम्मिलित हुए दिल्ली पंजाब कोलकाता आदि स्थानों से अनेका अनेक भक्तों ने श्रद्धा से महोत्सव में भाग लिया इस अवसर पर निर्वाण पीठाधीश्वर स्वामी विवेकानंद भारती जी महाराज ने कहा कि विश्व गुरु भारत की संस्कृति विश्व कल्याण की भावना से ओतप्रोत रही है। इसलिए हमारे पूज्य गुरुदेव ने संन्यास देते समय स्वामी जी का नाम विश्वदेवानंद रखा था । तदनुसार गुरु और गोविंद की भावना को ध्यान में रखकर  स्वामी विश्वदेवानंद जी महाराज ने अपने जीवन में विश्व भ्रमण विश्व कल्याण के लिए कार्य किया था साथ ही उन्होंने विश्व के कल्याण के लिए विश्व कल्याण संस्थान की स्थापना की । स्वामी जी महाराज की विश्व विश्व कल्याण की भावना से  प्रचार प्रसार से स्वामी विवेकानंद जी महाराज के उद्देश्य स्मरण हो आते हैं।  हमारे काशी के विश्वनाथ संपूर्ण विश्व के कल्याण करने वाले हैं हमारी मां विश्वेश्वरी है हमारे भगवान सूर्यनारायण विश्व के देवता है इसलिए श्री यंत्र मंदिर विश्वकल्याण साधनायतन से सदैव विश्व कल्याण  भावना के संदेश प्रचारित प्रसारित होते रहे हैं साथ ही विशोकानंद भारती जी महाराज ने कहा  कि पहले स्वामी विश्वदेवानंद जी शरीर में निवास करते थे अब वे संपूर्ण शांकरी परंपरा में ब्रह्म स्वरूप होकर के समष्टि के लिए उपयोगी हो रहे हैं।  इस अवसर पर स्वामी जी के वरिष्ठ शिष्य अनंतबोध चैतन्य जी ने लिथुआनिया यूरोप से ही महाराज जी की चरण पादुका का पूजन कर उनके द्वारा दिए गए उपदेशो पर चलने का संकल्प किया। 
वरिष्ठ महामंडलेश्वर स्वामी प्रेमानंद जी महाराज ने कहा कि उनका कर्तृत्व वक्तृत्व और नेतृत्व शंकरी परंपरा के अनुकूल था और उनके कार्यकाल में श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी साधु समाज में मुखर रहा है। इस अवसर पर श्री निर्मल पंचायती अखाड़ा के आचार्य महंत श्री ज्ञानदेव सिंह जी ने कहा कि उनके कार्यों में योग माया का संयोग आशीर्वाद और आलोक अनुभव होता था मैं विशेष समय निकाल कर के उनके सानिध्य का आनंद लेता था वास्तव में वे राजराजेश्वरी के पुत्र  थे भगवती की उपासना का उन्होंने एक नया मार्ग प्रशस्त किया । इस अवसर पर महामंडलेश्वर गिरधर गिरी जी महाराज ने कहा कि हमारे हमारे आचार्य श्री हमें शांकरी परंपरा का एक नया आलोक प्रदान कर गए हैं उनका चलना बोलना व्यवहार करना और अपने अनुयायियों के साथ प्रेम रखना हम सबके लिए एक उदाहरण है इस अवसर पर उदासीन अखाड़े के महामंडलेश्वर स्वामी हरिचेतनानंद जी महाराज ने कहा कि मैंने अपने जीवन में उनके आध्यात्मिक आलोक को अनुभव किया था उनकी वाणी में उनका अनुभव बोलता था उनकी वाणी में भाष्यकार शंकराचार्य जी का भाष्य बोलता था और उनकी वाणी में सरस्वती समन्वित हो करके वाणी का श्रृंगार करती थी स्वामी जी महाराज हमारे बीच नहीं रहे परंतु उन्होंने मानव कल्याण और विश्व कल्याण के अनेक प्रकल्प हमारे कल्याण के लिए छोड़ गए हैं अब सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि उनके उद्देश्यों को कार्यान्वित करते हुए संस्कारित और शृंगारित किया जाए मैं उनकी पावन स्मृति में श्रद्धांजलि समर्पित करता हूं । श्रद्धेय महामंडलेश्वर स्वामी विशेश्वरानंद जी महाराज रोहतक वालों  ने कहा कि मैं जो कुछ भी आज हूं गोविंद मठ से लेकर के उनकी कृपा से हूं अध्ययन काल से लेकर मध्य साधना काल में और अंत में उनकी कृपा से वर्तमान आचार्य जी की कृपा प्राप्त कराने में महाराज श्री का संकल्प ही मेरा सहयोगी रहा है। विलक्षण महापुरुष ने लोगों को अध्यात्म से अपनी और आकर्षित करते हुए सेवा शिक्षा संस्कार साधना और सुरक्षा के संस्कार देते हुए उन्होंने सबको अपने जैसे बनाने का मानस रखा था आज श्रेय और प्रेय के रूप में प्रसाद प्रदान करने वाले आचार्य श्री के पावन चरणों में मेरी श्रद्धांजलि भावांजलि। इस अवसर पर सर्दी महामंडलेश्वर स्वामी जय देव आनंद जी महाराज ने योगीराज जी ने कहा कि कुंभ मेला में सभाओं में और अन्य कार्यों में हम अपने महामंडलेश्वर आचार्य श्री से गौरवान्वित होते थे और उनके प्रवचनों से लाभान्वित होते हुए प्रेरणा प्राप्त करते थे मेरी भी उनके पावन चरणों में श्रद्धांजलि भावांजलि समर्पित हैं।  इस अवसर पर स्वामी देवानंद ने कहा कि बरसों से जुड़े रहने के कारण मैंने महाराज श्री का स्वभाव अनुभव किया कि महाराज श्री फौंडेशन के साथ किसी भी व्यक्ति के कल्याण की बात सोचते थे और एक गुरु और पिता के समान संसार से ऊपर उठने का सहयोग करते थे उनकी उदारता उनकी साधुता और उनका पुरुषार्थ सदैव मनुष्य के लिए प्रेरणा का उदाहरण होता था हमने भी उनसे कर्तृत्व वक्तृत्व और नेतृत्व का संस्कार प्राप्त करते हुए अनुकरण किया था आज इस निर्वाण  महोत्सव पर हम उनकी विभूतियों का स्मरण करते हुए श्रद्धांजलि भावांजलि अर्पित करते हैं पठानकोट से पधारे हुए महंत श्री शिवात्म चैतन्य जी महाराज ने कहा कि गुरुदेव की निजी उपासना और साधना का मैंने शिष्य होकर अनुभव किया उनमें एक गुरु के सच्चे लक्षण प्राप्त होते थे अपनी उदारता से उन्होंने आज हमें भी कुछ बोलने लायक कुछ करने लायक और कुछ समझने लायक बनाया उनका ऋण हम चुका नहीं सकते पर उनकी चरण चिन्हों पर चलने का अनुकरण करने का प्रयास करते हैं उनकी कृपा ही हमें अध्यात्म में समाज सेवा में और समाज सुधार में सफल करेगी इन्हीं शब्दों के साथ महाराज के पावन अस्तित्व में श्रद्धांजलि और भावांजलि इस अवसर पर कोलकाता से पधारे हुए श्रीमान लक्ष्मीकांत तिवारी जी ने महाराज की समाधि पर सभी के साथ पूजन अर्चन और आरती की संतों का दर्शन पूजन आदि के द्वारा सम्मान किया दिल्ली से पधारे हुए श्रीमान नरेश चड्ढा जी और श्रीमान रघुवीर शर्मा जी ने भाव पूर्वक संतों का सम्मान किया इस अवसर पर कोलकाता से पधारे हुए दीपक मिश्रा जी मुकेश शर्मा जी और अशोक तिवारी जी आदि ने महाराज की प्रतिमा का पूजन किया संतों का सम्मान किया सभी भक्तों ने भाव से महाराज श्री को याद किया संत सम्मेलन के बाद संतों का आरती पूजा भेंट आदि के द्वारा इसमें पूजन किया।। अंत में सभी का आभार प्रकट करते हुए आचार्य श्री ने पधारे हुए महामंडलेश्वरों का  महंत पंच परमेश्वर और भक्तों का इस सभा की शोभा को बढ़ाने के लिए और सहयोग के लिए धन्यवाद प्रदान किया।।




शनिवार, 24 जुलाई 2021

What do you mean by guru Purnima



Guru Purnima 2021
Guru Purnima is a Hindu festival which is dedicated to spiritual and academic teachers. This is celebrated traditionally by Hindus and Buddhists for thanking their teachers. This is marked as the ritual concerning the guru, guru Puja. The principle of guru is remembered a thousand times more active on the day of Guru Purnima. The term guru is taken from two words ‘GU’ and ‘RU’. The Sanskrit meaning of the word ‘GU’ means darkness or ignorance. The word RU means remover of the darkness. The one who removes darkness is known as the guru. People believed that Gurus needed to be the most necessary part of their lives. The disciples give Puja to pay respect to their guru.

It falls on the day of the full moon, Purnima which is in the month of Ashadh, June-July. As per the Indian national calendar and Hindu calendar, it falls in July. This year 2021 Guru Purnima is on 24th July. The festival is having more importance for Indian academics and scholars. They are celebrating this day by thanking their teachers as well as remembering their past gurus and scholars. Mainly this festival is celebrated by Buddhists for honoring the lord Buddha who gave his first sermon on this day at Sarnath, U.P. 


The Hindu people celebrate in the honor of the great Vyasa who is one of the greatest gurus in ancient Hinduism. He is a symbol of the guru- shishya tradition. Some people believe that Vyasa was not born on this day, but he started writing Brahma sutras on Ashaddha Sudha Padyami which ends on this day. Recitations are maintained and dedicated on this day. It is also known as Vyasa Purnima. Especially the festival is more common in all spiritual traditions in Hinduism, where it is a gratitude towards their teacher by his or her disciple. Hindu ascetics and monks give Puja to the guru during chetrum which is four months during the rainy season. When they are secluded they stay in one place. Some people give discourses to the public people. The students in Indian classical music follow the guru Shishya Parampara and they celebrate this festival around the world.
Hindu mythology
Krishna Dwaipayana Vyasa who is the author of Mahabharata was born on this day to Parashara and the fisherman’s daughter Satyavati. This day is treated as Vyasa Purnima. Veda Vyasa did the yeoman service for the cause of Vedic studies by taking all the Vedic hymns during their times, which divides them into four parts based on their sacrificial rites. He taught his four disciples named Palla, Vaisampayana, Jaimini, and Sumantu. By dividing and editing that he earned the honorific Vyasa. Mainly he divided the Veda into four: Rig, Yajur, Sama, and Atharva. The Puranas and their histories are to be of the 5th Veda. 
The full moon day in the month of Hindu named Ashad is observed as the auspicious day of Guru Purnima which is celebrated in the memory of great Vyasa. All the Hindu people are indebted to the ancient saint who divided into four Vedas and wrote the 18 Puranas, the Mahabharata, and Srimad Bhagavata. Vyasa also taught Dattatreya who is mentioned as the Guru of gurus.
Significance
On this day all the spiritual people and devotees worship Vyasa mainly in the honor of divine personage and all the disciples give a Puja for their respective Preceptor or the guru Devs. For farmers, this day is having more significance. The setting of much-needed rain as the advent of cool showers gives good fresh life in paddy fields. Also, many believe this day is good for starting their spiritual classes. The spiritual seekers intensify their spiritual Sadhana on this day. 

The period Chaturmas which is of four months begins from this day. In the early past wandering spiritual gurus and their disciples used to settle at a place for studying and discourse in Brahma sutras which is composed by Vyasa and engage them in the Vedantic lessons.

गुरुवार, 1 जुलाई 2021

स्वामी श्रीशारदानन्दगिरीजी को भावभीनी श्रद्धांजलि



|| दिवङ्गतेभ्यश्श्रीशारदानन्दगिरिस्वामिभ्यश्श्रद्धाञ्जलि:||

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भावैर्यं हृदयं स्मरेन्मधुमयं सौख्यस्मृतिं स्वामिनं

चित्तं नैव जहाति यस्य महिमाप्लावप्रसन्नं रतिं

दिव्यप्रीतियुजामिवाच्युतहरेर्भक्तौ च यो मज्जितो

ब्रह्मत्त्वं स गतोऽद्य मद्गुरुवरश्श्रीशारदानन्दन:||१||


जिन मधुमय, सुखसम्पन्न स्मृति वाले, स्वामी जी को हमारा दिल भावुक होकर स्मरण करता है, जिनकी महिमा में डूबकर प्रसन्न मन जिनकी मोहब्बत को छोड़ना ना चाहे, जिनका प्रेम ही दिव्य होता है ऐसे लोगों की तरह , कभी नष्ट ना होने वाले हरि की भक्ति में ही जो डूब चुके हैं, ऐसे हमारे गुरुवर श्री शारदानंद गिरि जी आज ब्रह्मलीन हो गए।


यच्चैवाद्य महात्मनां बहुविधं सङ्घात्मकं ख्याप्यते

तेष्वेकं च 'निरञ्जनी'ति भवताद्वैराग्यभाजां सुखं

तस्मिन् श्रीलनरोत्तमाद्गुरुवराद्दीक्षां प्रलभ्याप्यसौ

धर्मप्राणमयप्रयाग-परमानन्दाश्रमी राजते||२||


जो आज संन्यस्त महात्माओं के संघ स्वरूप बहुत से अखाड़े हैं उनमें से एक निरंजनी अखाड़ा भी है इसी अखाड़े के अंतर्गत श्रीमान् नरोत्तमानंद गिरि जी महाराज से दीक्षा लेकर, स्वामी शारदानंद गिरी जी ने धर्म के प्राण स्वरूप नगर प्रयागराज में परमानंद आश्रम की स्थापना की।


अध्यात्मैकरुचिश्शुचिर्वररुचिग्रन्थे मुदा संरत:

काशीपण्डितसङ्घलब्धबहुसम्मानश्च सद्भिर्वृतो

देवीवाचमथापि विश्वपटले य: ख्यापयेत्संयमी

त्यक्त्वा संसृतिमद्य विष्णुजगति व्यापद्यतेति श्रुतम्||३||


एकमात्र अध्यात्म में रूचि वाले , अत्यंत पवित्र , वररुचि के ग्रंथ का अध्ययन करने वाले,काशी पंडित परिषद् से बहुत सम्मान प्राप्त करने वाले , सज्जनों से घिरे रहने वाले, संयमी तथा संस्कृत को पूरे संसार में फैलाने वाले, आज इस अलौकिक संसार को छोड़कर भगवान विष्णु के लोक को पधार गए!


हे स्वामिंस्तव धर्मपूर्णपदवी अक्ष्णोर्ममास्ते सदा

हे स्वामिंस्तव कर्मभूमिरिव मे नेत्राग्रगा वर्तते

हे स्वामिंस्तव मर्मजातगुणसद्भावाश्च वित्तानि नो

हे स्वामिंस्तव सत्कथा हि जगता प्रेम्णा हृदा स्मर्यते||४||


हे स्वामी जी आपकी धर्म पूर्ण पदवी सदा मेरी आंखों में बसी है । हे स्वामी जी आपकी समस्त कर्म भूमि मेरी आंखों के आगे नाच रही है। हे स्वामी जी! आपके हृदय में बसने वाले सद्भाव, जिनको हमने ग्रहण किया, वही हमारी जमा-पूंजी हैं। हे स्वामी जी आपके जीवन की सच्चरित्र रूपी कथा इस संपूर्ण संसार के द्वारा हार्दिक भावों से सदा ही स्मरण करी जाएगी।


के धर्माय कतीह जीवनमहो जीवन्ति हात्त्वा गृहं

के वेदाय समर्पिता भुवि जनाश्शास्त्राय गोभ्यस्तथा

हैषामेकमिदं समुत्तरमहं तुभ्यं ददामीति रे

सन्तस्सन्ति यथा दिवङ्गतगुरुश्श्रीशारदानन्दन:||५||


ऐसे कितने हैं, और कौन हैं, जो अपने घर-बार को छोड़कर सिर्फ धर्म के लिए ही जीवन जीते हैं?? ऐसे कितने लोग हैं, और कौन हैं , जो वेद-शास्त्र पढ़ने के लिए जीवन जीते हैं तथा गौ-सेवा के लिए समर्पित हैं??अरे भाई! इन सब बातों का एक ही उत्तर मैं तुम्हें आज देता हूं - वह हमारे संत समाज के लोग हैं! (या इस प्रकार के जो लोग हैं वह भी संत ही हैं) और इन्हीं संतो में एक हैं - श्रीशारदानंद गिरी जी महाराज।


श्रीशारदानन्दगिरिर्महात्मा 

सदैव पूज्यश्चरितव्यरूप:

अनन्तबोधैरवबुध्य सन्तं

हिमांशुगौडैर्व्यरचीह भावै:||


श्रीशारदानंद गिरि जी महाराज, सदैव पूज्य और आचरण करने योग्य है धर्मरूप जिनका, इस प्रकार के महात्मा थे! स्वामीश्रीअनंतबोध चैतन्य जी द्वारा उन संत के विषय में जानकार तथा प्रेरणा पाकर,   हिमांशु गौड़ ने अपने भावों द्वारा यह श्रद्धांजलि स्वामी जी के लिए समर्पित की है।


***

हिमांशुर्गौड:

०८:४५ रात्रौ,

३०/०६/२०२१

शुक्रवार, 7 मई 2021

Nirvana Tithi of Pujya Gurudev Brahmalin Swami Vishwadevananda Puri ji




आज हमारे प्रिय गुरुदेव ब्रह्मलीन स्वामी विश्वदेवानंद पुरी जी की पुण्यतिथि (पुण्यतिथि) है, जिन्होंने 7 मई 2013 को शरीर त्याग दिया था।
आप सबसे अच्छे गुरु थे, और मुझे आपके शिष्य होने पर बहुत गर्व है। मुझे विश्वास है कि आपका मार्गदर्शक हाथ हमेशा मेरे कंधे पर रहेगा। मनुष्य नश्वर है लेकिन उनके लिए प्रेम अमर है। हालाँकि आप हम सबके बीच नहीं हैं लेकिन आपकी याद हमारे मन में बसी हुई है।
एक बार आपने कहा था कि हमें साधु का जन्मदिन नहीं मनाना चाहिए, हमें उनकी पुण्यतिथि मनानी चाहिए। जो अपनी समकालीन व्यवस्था के साथ भावी पीढ़ियों के लिए अपने कर्तव्य बोध और प्रयोग के माध्यम से जीवन के महत्वपूर्ण उद्देश्यों और मूल्यों की विरासत प्रस्तुत करता है। साधु मर कर भी कुछ देता है। इसलिए साधुओं की पुण्यतिथि को प्रेरणा देने और जीवन को उत्सव की तरह जीने के पर्व के रूप में देखा जाता है। आपके श्री चरणों में मेरा विनम्र प्रणाम।

सर्वतन्त्रस्वतन्त्राय धर्मशास्त्रप्रचारिणे

निर्वाणपीठराजाय वेदान्तगुरवे नमः ।। 1

जो सभी प्रकार के तन्त्रों (नियमादि विधि-निषेधों) से स्वतन्त्र हैं, धर्म और शास्त्र का प्रचार करने वाले, निर्वाण-पीठाधीश्वर, वेदान्त दर्शन का ज्ञान देने वाले गुरु के लिए नमस्कार है।

कर्मनिष्ठं प्रसन्नं तं निजानन्दस्वरुपिणम्

अज्ञानतिमिरध्वंसं प्रणमामि मुहुर्मुहुः॥ 2

उन कर्मनिष्ठ, सदा प्रसन्न रहने वाले, आत्मानंदी संदर्भ वाले, अज्ञान रूपी अन्धकार को नष्ट करने वाले, श्रीगुरुदेव महाराज को मैं बार-बार प्रणाम करता हूं।

ज्ञाननिष्ठं धर्मनिष्ठं द्वन्द्वातीतं यतेन्द्रियम्।

प्रणमामि गुरुं शैवं ह्यज्ञताध्वान्तनाशकम्॥3

ज्ञान और धर्म में धारण करने वाले, सभी द्वन्द्वों से परे, इंद्रियों का संयम धारण करने वाले, अज्ञता रूपी तिमिर(अन्धकार) को नष्ट करने वाले, शैव (कल्याणमय) गुरुदेव भगवान को मैं बारंबार प्रणाम करता हूं।

शरण्यं सर्वभक्तानां ब्रह्मानन्दस्वरूपकम् ।

प्रणमामि गुरुं दिव्यं मूढतातिमिरापहम्॥4

सभी भक्तों को शरण देने वाले, ब्रह्मानंद-स्वरूप, मूढ़ता रूपी अंधकार को झाड़ देने वाले, दिव्य गुरुदेव को प्रणाम करता हूं।

श्रेयस्कामं महाभागं मानातीतं यतीश्वरम् ।

वन्देऽहं श्रीगुरुं देवं मोहशोकविनाशकम्॥ 5

(सभी का) श्रेयसी (कल्याण) चाहने वाले, महत्वपूर्ण पद को भजने वाले, मान-अपमान से परे, महात्माओं में श्रेष्ठ, मोह, शोक आदि का विनाश करने वाले, देवस्वरूप गुरु जी को बारंबार प्रणाम है।

जपध्याने रतं नित्यं भयक्रोधादिवर्जितम् ।

मायाजालविनिर्मुक्तं प्रणमामि मुहुर्मुहु:॥ 6

जप और ध्यान में रहने वाले, भय,क्रोध आदि से वर्जित,माया के जाल से मुक्त, गुरुदेव को मैं प्रणाम करता हूं।

लोभमोहपरित्यक्तमाशापाशविवर्जितम् ।

अज्ञानध्वंसने दक्षं प्रणमामि महागुरुम्॥ 7

लोभ व मोह को त्याग दिया है, ऐसे, आशा के पाश (बन्धन) से मुक्त, अज्ञान को नष्ट करने में गंभीर दक्ष, महागुरु जी को मैं प्रणाम करता हूं।

विश्वदेवं गुरुं वीरं साक्षाच्छङ्कररूपिणम् ।

अज्ञाननाशकं चैवं प्रणमामि मुहुर्मुहुः॥ 8

विश्वदेव संदर्भ, वरण करने योग्य, साक्षात् शङ्कर संदर्भ, अज्ञान के निवारक, गुरु जी को मैं बारंबार प्रणाम करता हूं।

गुरुस्तोत्रमिदं पुण्यं ज्ञानविज्ञानदायकम् ।

मया विर्च्यते ह्येतदन्तब्रह्मचारिणा ॥

यह गुरुदेव महाराज का पुण्य स्तोत्र, ज्ञान और विज्ञान को देने वाला है यह मेरे (अनन्त) के द्वारा विरचित है।

गुरुवार, 15 अप्रैल 2021

The Nava-Durga Upasna (नव दुर्गा उपासना )





Shailaputri


Goddess Durga‘s first form in the Nava-Durga series of divine forms, amongst the nine, is Shailaputri. She was nomenclature as Shailaputri after being born in the house of the king of the mountains, Himalaya. In this mould, the mother is seen holding a trident in her right hand and a lotus in her left and she is mounted on an ox. In the past life, she was the daughter of Daksha, the son of Lord Brahma. She was known as Sati then. As the daughter of Daksha, she was married to the God of Gods, Mahadeva. Daksha once arranged for a ceremony of the holy fire (Yagna), and chose not to invite his daughter and son-in-law. Sati was restless to join the ceremony at her father‘s place and even defied her husband‘s advice of not attending the Yagna without an invitation. Ongoing uninvited to the ceremony, she felt that everyone was giving her a cold shoulder except her mother who greeted her with a hug. Her siblings too were no exception and were sarcastic in their remarks. The guests too present at the function were uttering disrespectful comments about her husband. To her surprise, her father too was harsh and rude in his approach. She was dejected and so heartbroken that she burnt herself to ash in the holy fire. Shiva, on hearing this incident was enraged and ordered his followers to immediately demolish the Daksha Yagna. After burning herself to death, Sati was reborn as the daughter of the king of the mountains, Himalaya and became known as Shailaputri. Thus amongst all the nine forms of Devi Durga, Shailaputri is the most powerful and glorified of all. She is worshipped on the first day of the Navratri celebrations. According to the Upanishads, this form of Durga broke the pride of the Gods by assuming the mould of Haimabati.
Brahmacharini -
Durga‘s second appearance is in the form of Brahmacharini. Here "Brahma" means meditation. That is, the Goddess is the meditator or a practitioner of penance. She is seen here holding a string of rosary beads in her right hand and a Kamandalu (an urn containing holy water) in her left hand. In her previous life, when she was reborn as the daughter of Himalaya, she performed severe penance to have Mahadeva as her husband. The sage God Narada advised her to take up meditation to win Shiva. For undergoing strict meditation she was known as Brahmacharini or Tapasyacharini. Ignoring the beating sun and thundershowers, she began a three-hundred-year meditation living only leaves that fell on the forest floor. She furthered her penance making it even stricter by relinquishing food and water for another few hundred years. As she gave up eating leaves she is also referred to as "Aparna". Practising this painstaking contemplation she became weak and skinny. Unable to withstand the plight of her daughter her mother, Manoka requested her to give up her resolution. Shocked at the sight of Durga she exclaimed "u" and "ma". In Sanskrit u is a word of address, and ma means don't or not wanted). That is why Durga is also called "Uma". On the other hand, overwhelmed by Durga‘s devotion and perseverance, all the Gods and sages in heaven were placated. At last, grandfather Brahma, pleased with Devi‘s austerities made an oracle, "O maiden! No one could achieve or endure the penance you have performed to date. I am captivated by your meditation and devotion. Your wish will be fulfilled and you will certainly have Shiva as your husband. You may now return home and rest. Your father will come soon to take you". This form of Durga gives the devotees everlasting success. Worship of this appearance enriches the faculties of sacrifice, honesty and self-discipline. In times of utter distress, the worship of this form gives success and the willpower to come out victorious. This form of Durga is worshipped on the second day of the Durga puja.
Chandraghanta -
Mother Durga‘s third form is known as Chandraghanta. This name finds its justification in the half-moon seen on the temple of the Goddess that resembles a bell. The deity has ten arms. The ten hands of the Goddess brandish ten different weapons. Mounted on a lion this form of the mother is worshipped on the third day of the Navratri celebration. It is believed that a devotee who manages to earn Devi's blessings can set himself free from his sins and hazards that he has committed or may face in his life. The devotee gains the power to sense the supernatural, to see it and even smell the eternal fragrance. He is also able to distinguish the otherwise inaudible celestial sounds. This is the time when the devotee should be alert. Although the deity is always envisaged in the fearsome mood of demolishing evil, her appearance always spreads a calm and eternal peace all around. Mother Chandraghanta‘s devotees spread peace and happiness wherever they go. We should all wholeheartedly worship the mother with a devoted soul. Worship of the deity helps one eliminate the sorrow, hazards and dangers in one's life.

Kushmanda -

The fourth appearance of the Devi is in the form of Kushmanda. The mother gets the name as she created the universe with a smile. When there was darkness everywhere and there was no existence of the universe she created the universe with a smile. She is believed to be the source of eternal power. The Goddess has eight arms and that is why she is also known as "Ashtabhuja". The deity‘s seven hands hold the holy urn (Kamandul), a bow, an arrow, a lotus, a pot containing wine, a disc and a club. The eighth hand holds a string of rosary beads that is believed to provide success and prudence. Pumpkin is termed "Kushmandam" in Sanskrit. Amongst the sacrificial vegetables that are offered in the worship of the Goddess (Naivadhya), pumpkin is the most important vegetable with which Devi Kushmanda is most placated. That is why she is named "Kushmanda". She is worshipped on the fourth day of the Navratri celebration abiding by the rituals that are described in the Sashtra and the Purans. Worship of this form of the Devi exterminates sorrow and diseases and augments life, fame and strength. Mother Goddess is appeased with the slightest of devotion and if anyone whole-heartedly worships the deity he will certainly gain her favour.

Skandamata -

The fifth form of the mother is known as Skandamata. Kumar Kartik‘s other name is Skanda. As Devi Durga is the mother of Kartik, she is referred to as "Skandamata". This form of the deity has four arms. The mother is seen holding her son Skanda in the top right hand and she is holding a lotus in her lower hand. The top left hand is positioned in a blessing gesture and the other hand holds a lotus. The goddess is fair and sits on a lotus. That is why the Devi is also known as "Padmasana". Here she is seen mounted on a lion. If anyone worships her wholeheartedly, she fulfils the wish of the devotee.

Katyayani

Katyayani is the sixth form of Devi Durga. Sage Katyaayan was the son of the great sage Kat. Sage Kattayan was born in the "Katya" clan. He was engaged in rigorous penance and worship of "Bhagavati Paramba". His prayer was all about requesting the mother to appear in his household as his daughter. Mother Bhagavati obliged him. After some time, when, the world was terrorized by Mahishasura, Lord Brahma, Lord Vishnu and Lord Shiva with their divine powers gave form to a Goddess to combat asura and destroy him. Katyaayan was the first to worship her and that is why she is known as "Devi Katyayani". It is mentioned in the Shastra that Katyaayani was born as the daughter of the sage Kattayan. Taking birth on the fourteenth day of the new moon in "Ashwin" (September-October), she accepted the worship of the sage Kattayan on Saptami, Ashtami and Navami and ultimately slew Mahishasura on Dashami. The deity‘s complexion is as bright as gold. She has four hands. The top right hand is positioned in a gesture of providing courage and the other hand is positioned in a gesture of rendering a boon. The top left hand is holding a sword and the other holding a lotus. The Goddess is mounted on a lion and she is worshipped on the sixth day of the Durga puja. If one worships the deity with a pure soul he attains success in religion, wealth, passion and salvation. Disease, sorrow and fear are eliminated. Worship of this deity helps one to emancipate himself from the sin he may have committed over the cycle of his births and rebirths. We should all devote our prayers to the mother to lead a better life.

Kaalratri -

Mother Goddess's seventh form is "Kaalratri". Her complexion is as dark as the night. Her cascading hair is let loose and she is seen wearing a garland that radiates light as bright as lightning. She is fearsome with her menacing three eyes, radiating fire. She is mounted on an ass. She has four hands, of which, the top right hand is in a gesture of rendering boon to all. The other hand on her right is rendering fearlessness. The top left hand is holding an iron dagger and the other hand is holding a sickle. Although she has a menacing appearance, she always delivers favourable results and her devotees need not fear her manifestations are holding an iron dagger and the other hand is holding a sickle. Although she has a menacing appearance, she always delivers favourable results and her devotees need not fear her manifestations. She is worshipped on the seventh day of the Durga puja. Devi Kaalratri destroys evil. If anyone whole-heartedly pleads of saving him from any impending danger, she protects him. As and when the Goddess is called, the evils instantaneously disappear from the place. By the Goddess's grace, the devotees overcome their fear of fire, water, animals and foes.

Mahagouri -

The Mother's eighth form is known as "Maha Gauri". Her complexion is totally white. Her garments are also white. She is mounted on an ox and has four hands. Her top right hand is rendering fearlessness and the hand below holds a trident. The top left hand holds a "Damru" and the hand below is in a gesture of giving a boon. To have Shiva as her husband she went through rigorous penance in the form of "Parvati". As a result of this arduous meditation, her complexion turned dark. Lord Shiva, pleased with the devotion of Parvati, bathed her in the holy water of the Ganges. As she bathed in the holy water she turned fair. From then onwards she became known as "Mahagouri". She is worshipped on the eighth day of the Durga puja. The devotee is benefits on all fronts as he worships the deity. Due to the Goddess's grace, the devotee attains supernatural salvation, he is relieved from all his pains and fatigue and can set himself free from his previous sins. He is never faced with sorrow and poverty and never commits any sin. The devotee wins pure and endless virtue.



Siddhidatri -

Durga's ninth mould is the form of "Siddhidatri". She delivers success. according to "Markendeo Puran" there are eight types of success, such as "Anima", "Laghima", "Prapti", "Prakashya", "Mahima", "Ishhattya", "Bashittya", "Sarvakaam Bashayita" and "Sarvagyata". But in the "Sri Krishna Janmakhanda" of the "Brahmavaivarta Puran", there are another ten types of success such as "Doorsravan", "Parakayaprabeshan", "Baksiddhi", "Kalpavrikshattwa", "Srishti", "Samharkaransamartha", "Amarattwa", "Sarvanaykattwa", "Bhavna" and "Siddhi". Thus there are eighteen types of successes. Mother Siddhidatri is capable of rendering all these forms of success to her devotees. According to the Purans, Lord Shiva achieved salvation by the grace of this deity. The deity is seen sometimes sitting on a lotus and sometimes mounted on a lion. She is four-armed. The lower right hand of the Goddess holds a disc and the upper right hand holds a club. The lower left hand holds a conch shell and the upper hand holds a lotus. She is worshipped on the ninth day of the Durga puja. She is the ultimate form of the Goddess among the Navadurga. After having performed the worship of the other forms of the Goddess according to the rituals mentioned in the Sashtra, the devotee can then start the worship of this deity. Those who worship the Goddess with full devotion are bestowed with all the success. She has been unified with the forces of sustenance and salvation of the great Lord Vishnu.